महिलाओं के लिए 4 बेहतरीन चीजें

बाल झड़ना: महिलाओं में बालों का झड़ना अक्सर कई कारणों से होता है। यह खालित्य, चिंता, उम्र, गर्भावस्था, खराब आहार और थायराइड की समस्याओं के कारण हो सकता है। इनके अलावा, कुछ दवाएं और व्यवहार, जैसे कि बहुत अधिक ब्लीच, टम्बल ड्रायर और फ़्लैटनिंग, बालों के टूटने और झड़ने का कारण बन सकते हैं।

यहां तक ​​​​कि अगर यह आपके बालों को अस्वस्थ छोड़ देता है, तो कई तरह के समाधान समस्या को हल करने में मदद कर सकते हैं। हालांकि, उपचार पद्धति का उपयोग करने से पहले, पहले समस्या के कारण की पहचान करना महत्वपूर्ण है। इस तरह, आपके द्वारा चुनी गई दवा का बेहतर उपयोग किया जा सकता है।

महिलाओं में बालों के झड़ने का इलाज करने के तरीके

यदि आप तनाव, रजोनिवृत्ति या गर्भावस्था के कारण बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं, तो आपको ओवर-द-काउंटर दवाओं या सर्जरी की आवश्यकता नहीं हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब आपका शरीर हार्मोनल परिवर्तनों के अनुकूल हो जाएगा, तो समस्या बंद हो जाएगी और आपके बाल प्राकृतिक रूप से विकसित होने लगेंगे। हालाँकि, आप प्राकृतिक उपचारों पर विचार कर सकते हैं जो आपके बालों के विकास का समर्थन कर सकते हैं।

हालांकि, अगर आपके बालों के झड़ने का कारण कोई बुरी आदत नहीं है, तो इस अभ्यास को रोकने से बालों को टूटने और पतले होने से रोकने में मदद मिलेगी। इन व्यवहारों में अत्यधिक सुखाने, अत्यधिक ब्लीचिंग, या अधिक सुखाने शामिल हैं।

इस बीच, खराब आहार के कारण बालों के झड़ने का सबसे अच्छा समाधान आप जो खाते हैं उसे बदल सकते हैं। एक स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाने से जो बालों के विकास को बढ़ावा देता है, जैसे फल, मेवा और एवोकाडो, आप आसानी से बालों के झड़ने को समाप्त कर सकते हैं। हालाँकि, यदि आप दवा ले रहे हैं या कोई बीमारी है जो इस समस्या का कारण बन रही है, तो आपको समस्या को ठीक करने के लिए अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।

विभिन्न प्रकार के खालित्य के कारण बालों के झड़ने के लिए, विभिन्न उपचार सहायक हो सकते हैं। हालाँकि, ये विशेषज्ञों द्वारा प्रदान किए जाते हैं। इनमें से कुछ समाधान नीचे दिए गए हैं और अच्छी तरह से समझाया गया है। हालांकि, अगर आप उनमें से किसी एक को आजमाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप तय करते हैं कि एक विशेषज्ञ इलाज के लिए जाना जाता है और सम्मानित है महिला बालों का झड़ना. इस तरह, आप परिणाम बेहतर देखेंगे।

विभिन्न प्रकार के खालित्य के उपचार के अलावा, इस वाक्यांश में बालों के झड़ने के अन्य कारणों के समाधान भी शामिल हैं। नीचे सुझाए गए कुछ उपचार प्राकृतिक हैं, जबकि अन्य नहीं हैं। आपकी समस्या या पसंद के कारण के आधार पर, आप निम्न में से किसी एक पर विचार करना चाह सकते हैं।

1. प्लेटलेट-रिच प्लाज्मा इंजेक्शन

प्लेटलेट युक्त प्लाज्मा (पीआरपी) इंजेक्शन आधुनिक समाधानों में से एक है जो महिलाओं में बालों के झड़ने में मदद कर सकता है। इस उपचार में डॉक्टर रोगी से रक्त निकालता है और फिर उसमें से प्लेटलेट युक्त रक्त खींचता है। फिर, जो लिखा जाता है उसे प्रभावित व्यक्ति की खोपड़ी में इंजेक्ट किया जाता है।

हालांकि यह उपचार अभी भी अपेक्षाकृत नया है, माना जाता है कि यह बालों के झड़ने, पतले होने और वजन घटाने को कम करने में मदद करता है। इसके अलावा, यह बालों के विकास को बहाल करने और रोगी के बालों की संख्या और घनत्व को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इस प्रक्रिया का एक अन्य लाभ यह है कि यह बिना किसी रसायन या परिरक्षकों के बालों को सामान्य रूप से बढ़ने में मदद करता है।

सकारात्मकता के बावजूद, हालांकि, इस उपचार के अपने दुष्प्रभाव हैं। एक मरीज जिसने इस प्रक्रिया को पूरा कर लिया है, उसे इंजेक्शन वाली जगह पर सूजन, हल्का दर्द और दर्द का अनुभव हो सकता है। इसके अलावा कुछ मरीजों के लिए यह थोड़ा महंगा भी हो सकता है।

2. आहार परिवर्तन

खराब खान-पान से महिलाओं के बाल झड़ सकते हैं। आयरन, जिंक और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्वों की कमी बालों के झड़ने का कारण बन सकती है। यदि आप इस आवश्यक तेल का पर्याप्त मात्रा में सेवन नहीं करते हैं, तो यह आपके बालों के झड़ने का कारण हो सकता है।

इस समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपनी डाइट में बदलाव करने की जरूरत है। आयरन और जिंक से भरपूर खाद्य पदार्थों के अलावा, जिनमें ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है, जैसे कि अखरोट, सैल्मन, हेरिंग और टूना, बालों के झड़ने को रोकने और विकास को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा, बायोटिन युक्त खाद्य पदार्थ, जैसे नट और अंडे, और हरी पत्तेदार सब्जियां, जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां और जड़ी-बूटियां भी मदद कर सकती हैं।

यह भी माना जाता है कि खराब आहार और वजन घटाने से महिलाओं में बाल झड़ने लगते हैं। ऐसा माना जाता है कि ये बालों के विकास को बढ़ावा देने वाले सूक्ष्म और मैक्रोन्यूट्रिएंट्स की कमी का कारण बनते हैं। जिंक, प्रोटीन, आयरन और विटामिन ए, डी, सी, ई और बी 12 से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से इन खाद्य पदार्थों को प्रतिस्थापित करें। स्वस्थ आहार आपके शरीर को आपके बालों के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करने में मदद कर सकता है।

वजन कम करने के एक अन्य तरीके के रूप में, आप एक स्वस्थ आहार को मिला सकते हैं और स्वाभाविक रूप से कसरत कर सकते हैं। व्यायाम करने से आपके शरीर को अधिक कैलोरी जलाने में मदद मिलती है। इस बीच, स्वस्थ भोजन आपको ऊर्जावान और स्वस्थ रखेगा। यह भूख को भरने और कम करने में मदद कर सकता है। इस संयोजन के साथ, आपके शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों से वंचित किए बिना स्वस्थ तरीके से वजन कम करना संभव है। इसके अलावा, व्यायाम रक्तचाप को बढ़ाने में मदद कर सकता है। नतीजतन, ये पोषक तत्व आपके स्कैल्प के लिए बेहतर होते हैं, जिससे बालों को बढ़ने में मदद मिलती है।

3. लेजर उपचार

बालों के झड़ने वाली महिलाओं की मदद करने के लिए लेजर उपचार एक और लोकप्रिय धारणा है। मासिक धर्म में ऐंठन और एंड्रोजेनिक खालित्य वाली महिलाओं के लिए, यह उपचार फायदेमंद हो सकता है।

यहां, रोगी लेजर उपकरण का उपयोग करता है जो कंघी और ब्रश में आता है। इन उपकरणों को विशेष रूप से बालों की कोशिकाओं का समर्थन करते हुए, खोपड़ी में अवशोषित होने वाले प्रकाश को उत्सर्जित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि यह उपकरण नए और मजबूत बालों के विकास को बढ़ावा देता है।

कुछ स्त्रीरोग संबंधी रोगियों को सर्जरी जैसे अन्य विकल्पों के लिए इस तरह के उपचार की आवश्यकता हो सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि लेजर उपचार से अधिक बचा जा सकता है और यह भारी धातुओं के उपयोग में हस्तक्षेप नहीं करेगा।

4. बाल बदलना

उन स्थितियों में जहां अन्य समाधान काम नहीं करते हैं, हेयर ट्रांसप्लांट की सिफारिश की जा सकती है। यह एक ऐसी सर्जरी है जिसमें शरीर के एक हिस्से से बालों को निकालना और इसे खोपड़ी में जोड़ना शामिल है जो मुँहासे या वजन घटाने से प्रभावित हुआ है।

सामान्य रूप में, बाल बदलना कुछ समाधानों की तुलना में अधिक प्रभावी माना जाता था। हालाँकि, उन्हें अभी भी थोड़ा खर्च करना पड़ सकता है।

समापन विचार

महिलाओं में बालों के झड़ने के कई सामान्य कारण। कुछ दुष्प्रभाव उम्र, गर्भावस्था, चिंता, खालित्य, खराब आहार और बहुत अधिक ड्रायर, फ्लैट आयरन और ब्लीच जैसे व्यवहार हैं। सौभाग्य से, कुछ समाधान बालों को बहाल करने में मदद कर सकते हैं। यदि आप इस तरह की दवा की तलाश कर रहे हैं, तो यह लेख कुछ उपचार और नैदानिक ​​सुझाव प्रदान करता है जो सहायक हो सकते हैं। इनमें प्लेटलेट-समृद्ध इंजेक्शन, लेजर उपचार और हेयर ट्रांसप्लांट शामिल हैं, चाहे आप कुछ भी खाएं।

हालांकि, इनमें से किसी भी समाधान पर निर्णय लेने से पहले, अपने चिकित्सक या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करने की सलाह दी जाती है। ये विशेषज्ञ आपको उस दवा के बारे में सलाह देंगे जो आपके स्वास्थ्य और आहार संबंधी जरूरतों के आधार पर सर्वोत्तम परिणामों के लिए सबसे उपयुक्त है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *