डॉक्टर से पूछें: प्रश्नोत्तर डॉ. केली रे पीएच.डी.

मिलिए डॉ. रे! डॉ। केली रे एक मनोचिकित्सक और ग्रेटर शिकागो क्षेत्र में काम कर रहे व्यक्तियों के समूह के मालिक हैं। केली के पास परामर्श मनोविज्ञान में डिग्री है और 20 वर्षों से अधिक समय से मनोचिकित्सक हैं। यह तनाव, खाने / शारीरिक चिंता, मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं, व्यस्त माता-पिता के साथ समस्याओं और माता-पिता के लिए तनाव में माहिर है। “समय” से बाहर, केली शिकागो में अपने पति और दो मध्यम आयु वर्ग की बेटियों के साथ रहती है, जिन्होंने ड्राइवरों के रूप में अपने कौशल का उपयोग करना सीख लिया है।

हमने आपसे अभी पूछा, LIY समुदाय, के लिए गुमनाम रूप से अपने कोई भी प्रश्न डॉ. रे – और बात करो, डॉक्टर से पूछो! नीचे, आपको कुछ प्रश्न और उत्तर सीधे डॉ. रे स्व. हमारी आशा है कि आप एलआईवाई समुदाय में अन्य महिलाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं और सुनने से लाभ उठा सकते हैं [or in this case, reading] जानकारी है कि डॉ. रे है।

* अस्वीकरण: प्रदान की गई जानकारी मानसिक बीमारी को ठीक करने के लिए नहीं है। यदि आपको कोई तत्काल समस्या है या आप किसी गंभीर मानसिक बीमारी के बारे में चिंतित हैं, तो कृपया अपने डॉक्टर को फोन करें और/या अपनी आपातकालीन सेवाओं से देखभाल करें।

प्रश्न: मेरे पति को एक 100 साल पुरानी कुर्सी और क्रेडिट मिला और मैं चाहता था कि मैं इसे अपने घर के कार्यालय में रखूं। वे मेरे स्वाद या शैली नहीं हैं, लेकिन मुझे पता है कि उनका भावुक मूल्य है। जब मैंने पूछा कि वह उसे अपने कार्यालय में क्यों नहीं ले गया, तो उसने कहा कि वह चिंतित है कि यह बर्बाद हो जाएगा। यह सीट और क्रेडेंज़ा कमरे में जाएगा और उसके माता-पिता के घर से देने के लिए लगभग 2,000 डॉलर खर्च होंगे। मैं क्या कर रहा हूँ? शांति बनाना या अपना कार्यस्थल बनाना?

ए: पारिवारिक संपत्ति की उच्च लागत एक बड़ी मेज और क्रेडिट से अधिक हो सकती है! अगर अगले लाउंज में अभी भी सीट परिवर्तन होता है, तो आपके लिए समय हो सकता है पूछना अपने पति से इस बारे में बात करें कि इन वस्तुओं का उनके लिए क्या महत्व है, जिसमें आपके घर में उनसे जुड़े विशेष अर्थ भी शामिल हैं।

यदि बहुत देर नहीं हुई है (क्योंकि ट्रक अभी आपके घर में नहीं है), तो आप धीरे से अपने साथी से इस वस्तु की तस्वीर लेने के लिए कहेंगे। तालिका का उपयोग करके प्रियजनों के साथ पारिवारिक तस्वीरें ढूंढना भी संभव है, जो इसे उसके लिए और अधिक उपयोगी बना सकता है। उनके लिए उनके प्रिय पारिवारिक विरासत और बचपन की यादों की एक कॉफी-टेबल बुक के रूप में सेवा की जो हमेशा उनके साथ रहेगी।

दूसरी ओर, यदि आप इसे पढ़ते समय आपके ड्राइववे में कोई ट्रक लदा हुआ है, तो यह समय हो सकता है शांति. क्या आपके घर के अन्य हिस्सों से स्रोत हैं जो इन उत्पादों को आपके अलावा अन्य उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं? उदाहरण के लिए, तालिका एक विशेष बैठक या प्रवेश तालिका के रूप में कार्य कर सकती है। यदि यह फर्नीचर आपके फैंसी कार्यालय में पहले से ही मिल गया है, रचनात्मक. क्या कोई तरीका है जिससे आप अपनी पसंद के हिसाब से कुर्सी पहन सकते हैं? यह आपको इसे अपनाने में मदद कर सकता है (या, कम से कम इसे स्वीकार करें) और इसे अपनी शैली को प्रतिबिंबित करें।

इस स्थिति के “कैसे करें” से परे, यह महत्वपूर्ण है स्वीकार करना आपकी भावनाएं अपने साथी को। जब दूसरों के साथ बातचीत से बेचैनी पैदा होती है, तो गुस्सा पैदा हो सकता है, जो शादी को प्रभावित कर सकता है। गुस्से को बढ़ने के लिए, आप कुछ ऐसा कह सकते हैं, “मैं अपने कार्यालय में फर्नीचर के इस बड़े टुकड़े को लेकर खुश नहीं हूं। सच कहूं, तो मुझे इस बारे में एक शब्द नहीं होने के बारे में निराशा / निराशा होती है कि यह कहाँ जाता है मैं इस स्थिति के बारे में परेशान नहीं होना चाहता, और मैं आपके दिल की भावना की सराहना करता हूं। “दूसरों द्वारा समझा जाना चाहते हैं, उनके रास्ते में क्रोध को रोकने की शक्ति है।

चाहे घर की साज-सज्जा में बैठक हो या रोजमर्रा की जिंदगी में एक साथ सहयोग, शादी प्रतिभागियों के लिए देने और लेने के नृत्य का अभ्यास करने के कई अवसर प्रस्तुत करती है। आप इस बार अपने रिश्ते के लिए एक टीम प्लेयर के रूप में पहचान कर सकते हैं, और बिना किसी संदेह के – आपके पति के पास ऐसा करने के लिए सालों होंगे।

*यह जानकारी मानसिक बीमारी को कम करने के लिए नहीं है या a एक चिकित्सक से परामर्श। यदि आप तत्काल स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं चिंताएं, कृपया अपने आपातकालीन विभाग से संपर्क करें।

प्रश्न: संचरण के समय मेरे परिवार ने अतिरिक्त देखभाल और सावधानी बरती है (मास्क, वयस्कों को जल्द से जल्द टीका लगाया जाता है, अलगाव, घर पर खाना नहीं)। मैं मार्च 2020 के बाद पहली बार काम पर लौटने के बारे में जो तनाव महसूस कर रहा हूं, उससे मैं कैसे निपट सकता हूं? मैं तब तक चिंतित था जब तक मेरे बच्चों का टीकाकरण नहीं हो जाता।

ए: यह आश्चर्य की बात नहीं है कि इसके साथ प्रसारित वायरस में कई संभावित नुकसान हैं। जैसा कि आप काम पर लौटने की योजना बना रहे हैं, आपने सोचा नहीं होगा कि आप अपने काम को फिर से शुरू करने के बारे में अधिक चिंतित महसूस कर सकते हैं जब एक ही समय में स्टार्ट-अप के साथ मुलाकात हुई थी। वैश्विक महामारियों में कई तरह के डर होते हैं: स्वयं या प्रियजनों का डर, बीमारी के फैलने की चिंता, और दूसरों को देखने की बेचैनी – जिसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्हें आप प्यार करते हैं – आपके व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करते हैं। उसकी परिस्थितियों से, डर तनाव का कारण बनता है, दोनों को सुरक्षा प्रभावों को पूरा करने के लिए एक योजनाकार के रूप में जोड़ा जा सकता है। काम पर वापसी की प्रत्याशा में, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपको सुरक्षित रखने में मदद करने के लिए आप आंतरिक संसाधनों से लैस हैं:

  • रिश्ते ढूँढना – वैश्विक महामारी के दौरान आपको प्राप्त होने वाली प्रथाओं की एक सूची बनाएं, जिन पर आप और आपके परिवार को सुरक्षित रखने के लिए भरोसा करते हैं (सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनें) घरेलू परीक्षण, हाथ धोने आदि)। सुनिश्चित करें कि आप इन गतिविधियों को अपने नियंत्रण में रखें, भले ही आप बाहर अधिक समय बिताने की योजना बना रहे हों।
  • अंदर की जानकारी की जाँच करें – अत्यधिक सोच या बड़ा आघात होने पर भय व्याप्त हो सकता है। यह समझने के लिए कि क्या आपके साथ ऐसा हो रहा है, काम पर वापस जाने के बारे में आपके मन में जो आशंकाएं हैं, उनकी एक सूची बनाएं और जांच करें कि क्या किसी विश्वास का समर्थन करने के लिए कोई सबूत है। (चिकित्सक की प्रस्तुति: यह अपने आप करना एक कठिन काम हो सकता है। आप एक ऐसे चिकित्सक के साथ काम करने का निर्णय ले सकते हैं जिसे इस काम में आपकी सहायता करने के लिए चिकित्सा ज्ञान में प्रशिक्षित किया गया है।)
  • अच्छे शिष्टाचार का अभ्यास करें – अपनी दिनचर्या को फिर से शुरू करने के लिए आप जिस मूड, फोटो और गतिविधियों की तलाश कर रहे हैं, उसे कॉल करें और जितनी बार आवश्यक हो खुद को याद दिलाएं। अपने श्रोताओं को उन विचारों के साथ पुनर्निर्देशित करना जो रुचि को बढ़ावा देने वालों में भय पैदा करते हैं, आपके दिमाग को बेहतर के लिए बदलने की शक्ति रखते हैं।
  • इसके बारे में सोचो – काम से हर दिन वापस आने के बाद, अपने दिन के बारे में सोचने के लिए 5 मिनट का समय निकालें। क्या आपका कोई पिछला डर कभी हुआ है? आज एक सुखद आश्चर्य क्या है? क्या आपको अपने दिन का वह हिस्सा याद है जिसे अब आप मनोरंजन के लिए याद करते हैं? इन जानकारियों का उपयोग यह पता लगाने और आने वाले दिन के लिए तैयार करने के लिए करें। परिवर्तन की प्रत्याशा करते हुए, यह कैसे होगा, इस बारे में चिंताओं पर कार्य करना आसान है। जब कुछ समय के लिए दैनिक दिनचर्या से बाहर निकाल दिया जाता है, तब भी यह आधुनिक काम में मौजूद कुछ साधारण मौज-मस्ती से संपर्क खो सकता है। जब आप समायोजन से वापस काम पर जाते हैं, तो ध्यान रखें कि ये भय उत्पन्न होते हैं, और आप अकेले नहीं हैं। अपने भावनात्मक पैटर्न की जांच करने और सकारात्मक आत्म-चर्चा के साथ डर को रोकने के लिए काम करने से आपको अपने सामान्य स्व को समायोजित करने में मदद मिलेगी।

*यह जानकारी मानसिक बीमारी को कम करने के लिए नहीं है या a एक चिकित्सक से परामर्श। यदि आप तत्काल स्वास्थ्य समस्याओं का सामना कर रहे हैं चिंताएं, कृपया अपने आपातकालीन विभाग से संपर्क करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *